कुरालीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

सिंघपुरा में विकास कार्यों का उद्घाटन करते हुए पूर्व मंत्री जगमोहन सिंह।

पंजाब सरकार की ओर से गांवों में भी शहरों जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाकर लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए शुरू की गई ‘स्मार्ट विलेज’ मुहिम से गांवों में भी शहरों जैसी सुविधाएं मुहैया होंगी। इस योजना के तहत पूर्व मंत्री जगमोहन सिंह कंग ने गांव सिंघपुरा में स्मार्ट विलेज स्कीम तहत विकास कार्यों का उद्धाटन किया।

गांव के सर्वपक्षीय विकास के लिए हुए विकास कार्यों का उद्घाटन करते हुए कंग ने कहा कि पिछली गठजोड़ सरकार ने हलके के गांवों को विकास के पक्ष से अनदेखा किया जिस कारण ही आज गांव विकास को तरस रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब सरकार की ओर से बिना किसी भेदभाव के गांवों के विकास कार्यों को लेकर बड़े स्तर पर मुहिम शुरू की है।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट विलेज योजना के तहत गांवों को अब आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। वहीं, गांवों को साफ और स्वच्छ बनाने में मदद की जाएगी। इस दौरान गांवों में विकास कार्य चलाए जाएंगे, जिसके तहत कम्युनिटी सेंटर, धर्मशाला का निर्माण, पीने वाले पानी की सप्लाई, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, तालाबों का नवीनीकरण, निकासी नालियां, खेल मैदान, स्टेडियम का निर्माण, सोलर स्ट्रीट लाइट और श्मशानघाट, कब्रिस्तान, लाइब्रेरी, स्कूल और आंगनबाड़ी का विकास करना शामिल है।

सिंघपुरा में विकास कार्यों का उद्धाटन करते हुए कंग ने पंचायतों को पार्टीबाजी से ऊपर उठकर विकास के काम करने की अपील करते हुए कहा कि इस उदेश्य के लिए ग्रांटों की कमी नहीं आने दी जाएगी। जगमोहन सिंह कंग ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह की ओर से करोड़ों रुपए की योजना से गांवों में पीने वाले पानी, सीवरेज, गलियां-नालियां, स्ट्रीट लाइटें और खेल स्टेडियम बनाने से मूलभूत ढांचे को 100 फीसदी विकसित किया जा सकेगा।

इससे पहले करोड़ों की लागत से पहले पड़ाव के तहत जिले के हर ब्लॉक में खेल स्टेडियम बनाए जाने की शुरूआत की जा चुकी है।



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *