बठिंडाfour घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

शनिवार से शारदीय नवरात्र शुरू हो गए । पहले दिन श्रद्धालुओं की ओर से मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की गई। इस बार शारदीय नवरात्र आठ दिन के हैं। इस लिहाज से नवरात्र का समापन 24 अक्टूबर को होगा। इसके अगले दिन 25 अक्टूबर को विजयदशमी मनाई जाएगी।

श्रद्धालुओं ने प्रथम दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैल पुत्री की पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना की और उपवास भी रखे गए। शहर के विभिन्न मंदिरों में मेहना चौक स्थित प्राचीन शिव मंदिर, अजीत रोड़ स्थित माता वैष्णो मंदिर, पोस्ट आफिस बाजार स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर, अमरीक सिंह रोड़ स्थित माता अन्न पूर्णा मंदिर, माडल टाउन स्थित दुर्गा मंदिर, वीर कालोनी में स्थित माता मंदिर अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की व मां दुर्गा की महिमा का गुणगान किया। कोरोना महामारी के कारण कुछेक मंदिर में महिला संकीर्तन मंडली ने कोविड के नियमों का पालन करते हुए भजन-कीर्तन भी किए गए। शहर के कई प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ एकत्र न हो और कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत मंदिर प्रबंधक कमेटी की ओर से प्रबंध किए गए। नवरात्र में भी श्रद्धालु मंदिरों में मूर्ति स्पर्श और प्रसाद चढ़ाने की अनुमति नहीं है। कई मंदिर में प्रवेश से पहले श्रद्धालुओं के हाथ सेनेटाइज करवाने के बाद अंदर जाने की अनुमति दी गई।

नव अखंड ज्योति के साथ नवरात्र पर्व का शुभारंभ

पटेल नगर स्थित माता वैष्णो देवी मन्दिर में शनिवार को नव अखंड ज्योति के साथ नवरात्रि पर्व का शुभारंभ हुआ। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए सामूहिक पूजन का आयोजन किया गया।

मुख्य पुजारी विजय गौड़ ने मां दुर्गा का विधिवत पूजन कराया। फूलों और रंगबिरंगी लाइटों से सजे मंदिर में कमेटी के प्रधान सोमराज गर्ग, उपप्रधान सुशील गोयल, सतीश गोयल, पवन शास्त्री, मास्टर मेहर चंद जोगिंदर गर्ग, तरसेम गर्ग, रमेश गर्ग, गुरशरण दास गोयल, विनोद बांसल, डीपी बांसल, अशोक जैन, टिंकू शर्मा, जतिंदर गर्ग, गोरा लाल, सुमित मित्तल, डाक्टर वरिंदर शर्मा, अमरजीत सिंगला, विनोद गर्ग, पवन गोयल व महिला संकीर्तन मंडली भारत नगर, ग्रीन एवेन्यू ,पटेल नगर ने श्रद्धापूर्वक मां जगदंबे का पूजन करके आरती की। पवन शास्त्री ने बताया कि नवरात्र के उपलक्ष्य में प्रतिदिन सुबह हवन यज्ञ किया जाएगा जबकि भजन संकीर्तन से मां भवानी की महिमा का गुणगान होगा।



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed