}; (function(d, s, id){ var js, fjs = d.getElementsByTagName(s)[0]; if (d.getElementById(id)) {return;} js = d.createElement(s); js.id = id; js.src = "https://connect.facebook.net/en_US/sdk.js"; fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs); }(document, 'script', 'facebook-jssdk'));


Advertisements से है परेशान? बिना Advertisements खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीरो24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दीपावली मनाये जाने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इसके लिए घर व दुकानो की साफ-सफाई के साथ रंग रोगन का कार्य भी पूरा हो गया है। दीपावली के दिन घरो में मां लक्ष्मी व गणेश की पूजा तथा कुल्हिया चुकिया भरने के लिए लावा, मूरी और चिनिया मिठाई की दुकाने सज गयी हैं। गुरुवार को धनतेरस की खरीदारी के लिए बाजारो में भीड़ रही।

अनुमंडल मुख्यालय में भीड़ ने कई सालो का रिकार्ड तोड़ दिया। इस दौरान लोगों ने चांदी के सिक्के, वर्तन, बढ़ी की खरीदारी की।धतेरस का मुहूर्त इस दिन शाम को आया जिससे अधिकांश लोग दिन ढ़लने का इंतजार कर रहे थे। दिन ढलते ही बाजारो में भीड़ और बढ़ गई। परम्परानुसार लोगों ने बढ़नी की खरीदारी भी की। दीपावली 14 अक्टूबर को मनाया जा रहा है।

पीरोऐसे में दो दिन का समय बचा है बाकि तैयारी पूरी कर लेनी है। घर के अंदर बना घरौंदा-दीपावली की रात मां लक्ष्मी और गणेश की पूजा के लिए घरो में मिट्टी के घरौंदे बनाया गया है। महिलाएं उसमें कुल्हिया चूकिया भरती है। जिसमें लावा, मूरी, चुड़ा और चीनी की मिठाई और अन्य सामान रहता है। ऐसी मान्यता है बहने कुल्हियां चुकिया भरकर देवी को प्रसन्न करती है और भाई के दीर्घायु होने की कामना करती हैं।



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *