रांची2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ऑनलाइन पंजीयन के लिए जैक की वेबसाइट पर जाएं। (फाइल)

  • Four नवंबर तक चालान के माध्यम से बैंक में जमा होगा शुल्क
  • 300 रुपए विलंब शुल्क के साथ 12 नवंबर तक होगा रजिस्ट्रेशन

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की वर्ष 2022 की मैट्रिक परीक्षा व इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। बिना विलंब शुल्क के रजिस्ट्रेशन Four नवंबर तक होगा। चालान के माध्यम से बैंक में शुल्क 7 नवंबर तक जमा कर सकते हैं। इसके बाद 300 रुपए विलंब शुल्क के साथ पंजीयन 12 नवंबर तक होगा। वहीं, शुल्क 18 नवंबर तक जमा होगा। ऑनलाइन पंजीयन के लिए जैक की वेबसाइट पर जाएं। जो विद्यार्थी बीते वर्ष की कक्षा नौ की परीक्षा में फेल हो गए थे, उनका आवेदन भी इसी पोर्टल के माध्यम से भरा जाएगा। फेल छात्रों का फाॅर्म भरते समय ध्यान रखना होगा कि उनका पुन: पंजीयन फार्म नहीं भरा जाए।

पोर्टल में सही जानकारी देने का निर्देश
बीते वर्ष कुछ विद्यार्थियों का फोटो एवं हस्ताक्षर दूसरे विद्यार्थियों के प्रपत्र में स्कैन करके डाल दिया गया था। परीक्षा के समय छात्र-छात्राओं को इसमें सुधार कराने के लिए काफी परेशानी हुई। कई छात्र तो बिना करेक्शन के ही परीक्षा में शामिल हो गए थे। ऐसे में जैक ने सभी स्कूल के प्राचार्य को स्पष्ट निर्देश दिया है कि वे विद्यार्थियों की विवरणी सही-सही आनलाइन पोर्टल में भरें।

1 मार्च 2008 के बाद नहीं होना चाहिए जन्मतिथि
जैक ने स्पष्ट कर दिया है कि एक मार्च 2008 के बाद की जन्मतिथि वाले छात्र-छात्राओं का पंजीयन रद्द कर दिया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी छात्र व संबंधित स्कूल के प्राचार्य की होगी। इसलिए रजिस्ट्रेशन के समय सभी जानकारी सही-सही दें।

तीन पेपर की होगी परीक्षा
जैक ने वर्ष 2021 में होने वाली कक्षा नौवीं की परीक्षा के लिए परीक्षा प्रपत्र भी जारी कर दिया। कक्षा नौवीं में अलग-अलग दिन तीन पेपर की परीक्षा होगी। पेपर वन में हिंदी व अंग्रेजी, पेपर टू में मैथ व साइंस तथा पेपर थ्री में सोशल साइंस व अतिरिक्त विषय होंगे। सभी पेपर में 100-100 प्रश्न होंगे। सभी पेपर तीन-तीन घंटे का होगा। मॉडल प्रश्नपत्र एवं ओएमआर शीट का प्रारुप जल्द ही जैक की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। विद्यालय प्रधान इसे डाउनलोड कर छात्र-छात्राओं को अभ्यास के लिए उपलब्ध कराएंगे।



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *