चंडीगढ़three घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी ने तैयार किया सॉफ्टवेयर

इंडस्ट्री चलाने वालों के लिए अब मंजूरी लेने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी की तरफ से तैयार की गई सर्विस ई-कंसेंट पर ही जरूरी मंजूरी मिल जाएगी। chocmms.nic.in पर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। शुक्रवार को चंडीगढ़ के प्रशासक ने इस सुविधा को लॉन्च किया। प्रशासक ने कहा कि चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी का रोल बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि शहर में प्रदूषण को कम करने के लिए ही कमेटी काम करती है। सीपीसीसी के मेंबर सेक्रेटरी देबेंद्र दलाई ने बताया कि अभी तक कोई भी कारोबारी मंजूरी लेने के लिए अप्लाई करता था तो उसे मैनुअली यह सर्टिफिकेट ऑफिस में आकर लेना पड़ता था।

लेकिन अब इसके लिए दफ्तर आने की जरूरत नहीं है। कारोबारी कहीं से भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। पोर्टल के जरिए ही जब कंपीटेंट अथॉरिटी इसे अप्रूव कर देगी तो एप्लीकेंट इसी पोर्टल से उसे डाउनलोड कर सकता है जो पूरी तरह से मान्य होगा। चंडीगढ़ में करीब 2400 अलग-अलग इंडस्ट्रीज हैं, जिन्हें सीपीसीसी से मंजूरी लेना जरूरी होता है।

तुरंत डाउनलोड कर सकेंगे
इंडस्ट्रीज के साथ ही रेस्टोरेंट्स और क्लीनिक वगैरह को भी कुछ मंजूरी लेना जरूरी होता है। अभी तक लोग अप्लाई तो ऑनलाइन कर सकते थे, लेकिन सर्टिफिकेट लेने के लिए ऑफिस जाना ही पड़ता था। इस पूरे प्रोसेस में कई दिन लग जाते थे। लेकिन अब यह फायदा होगा कि सॉफ्टवेयर में जब अफसर इसे अप्रूव करेगा, उसके तुरंत बाद इसे डाउनलोड कर सकते हैं।



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *