देवघर27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इन नगर निगम भवन का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था। इस बनाने में लगभग 30 करोड़ रुपए की लागत आई है। -फाइल फोटो।

  • 85993 वर्गफीट में बना है यह भवन, 6 मंजिले इस भवन का बिल्डअप एरिया है 59573 वर्ग फीट

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज देवघर में बने राज्य के सबसे खूबसूरत नगर निगम भवन का उद्घाटन करेंगे। 85993 वर्गफीट में बना यह भवन पूर्वी भारत का सबसे भव्य नगर निकाय का भवन होगा। 6 फ्लोर के इस भवन का बिल्डअप एरिया 59573 वर्ग फीट है। नगर विकास विभाग की एजेंसी झारखंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (जुडको) द्वारा इसका निर्माण कराया गया है। काफी बड़े क्षेत्रफल में निर्मित इस भवन के सामने बनाया गया फाउंटेन इसकी खूबसूरती बढ़ाता है। खाली क्षेत्र को पार्क के रूप में विकसित किया गया है, जहां विभिन्न प्रकार के फूल- पौधे लगाए गए हैं। इन नगर निगम भवन का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था। इस बनाने में लगभग 21 करोड़ रुपए की लागत आई है।

आम लोगों के लिए हैं कई सुविधाएं
इस भवन में आम लोगों के लिए कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। नगर निगम भवन परिसर में ही बैंक और एटीएम होगा, जहां लोग वित्तीय कार्य भी कर सकेंगे। इस भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के साथ इस्तेमाल किए गए पानी के उपयोग की भी व्यवस्था की गई है। वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी को साफ कर बागवानी की जाएगी। पूरे परिसर की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से होगी, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी पर नजर रखी जा सके। भवन के बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था की गई है, जहां अफसरों- जनप्रतिनिधियों के साथ आम लोग के वाहन भी पार्क होंगे।

राजधानी में अभी तक बनकर तैयार नहीं हुआ नगर निगम का भवन
देवघर में निर्मित नगर निगम भवन का उद्घाटन जुडको द्वारा कराया गया है, लेकिन राजधानी रांची के कचहरी रोड में निर्माणाधीन नगर निगम बिल्डिंग का काम अब तक पूरा नहीं हुआ है। पिछले वर्ष ही निगम भवन को हैंड ओवर कर देना था, लेकिन अब तक यह अधूरा है। अब 15 नवंबर को निगम भवन का उद्घाटन कराने की तैयारी की जा रही है। इसलिए जुडको ने काम तेज करा दिया है।



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *