• Hindi Information
  • Native
  • Mp
  • BSP Candidate Third Checklist; MP By Election 2020 | Bahujan Samaj Social gathering Candidate Checklist For Madhya Pradesh (MP) By Meeting Election 2020

भोपाल20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बसपा ने मध्य प्रदेश में होने वाले 28 विधानसभा उपचुनावों में 27 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम एनाउंस कर दिए हैं।

  • बसपा अब तक 27 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम एनाउंस कर चुकी है
  • पहली दो सूची में आठ और दूसरी सूची में 10 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है

बहुजन समाज पार्टी यानी बसपा ने मध्‍य प्रदेश की 28 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है। तीसरी सूची में 9 सीटों पर प्रत्‍याशियों के नाम घोषित किए गए हैं। पार्टी अब तक 27 सीटों पर अपने उम्‍मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है। इससे पहले पार्टी पहली सूची में आठ और दूसरी सूची में 10 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी है। 28 सीटों पर इसके साथ ही त्रिकोणीय मुकाबले होने के पूरे आसार बन गए हैं। ग्वालियर-चंबल में कई सीटों पर बसपा के प्रत्याशी दूसरे नंबर पर भी रहे हैं। इससे कुछ सीटों पर मुकाबले दिलचस्प होने के आसार राजनीतिक हलकों में लगाए जा रहे हैं।

कांग्रेस अब तक 27 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर चुकी है, वहीं भाजपा ने मंगलवार को सभी 28 सीटों पर प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। इसमें कांग्रेस छोड़कर आए सिंधिया समर्थक 22 विधायक और three अन्य को टिकट दिया गया है। वहीं विधायकों के निधन से खाली हुई तीन सीटों पर भी प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं। इधर, बुधवार को बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के आदेश पर मध्य प्रदेश के बसपा अध्यक्ष इंजीनियर रमाकांत पीप्पल की ओर से 9 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी गई।

कौन-कहां से होगा बसपा का उम्मीदवार

आज जारी सूची में राजेंद्र सिंह कंषाना को दिमनी, राहुल दंडोतिया को सुमावली से टिकट दिया गया है। जबकि अशोकनगर से स्‍ट्रोम बिलिम भंडारी और मुंगावली से वीरेंद्र शर्मा को टिकट मिला है। राजेश नागर को हाटपिपल्या और ओम प्रकाश मालवीय को बदनावर से टिकट दिया गया है। सुरखी से गोपाल प्रसाद अहिरवार और नेपानगर से भल सिंह पटेल को प्रत्याशी बनाया है। वहीं सुशील सिंह परस्‍ते को अनूपपुर से टिकट दिया गया है।

बसपा ने उपचुनावों के लिए तीसरी सूची जारी कर दी। इसके साथ ही बसपा 27 सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।

बसपा ने उपचुनावों के लिए तीसरी सूची जारी कर दी। इसके साथ ही बसपा 27 सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।

कांग्रेस को नुकसान पहुंचा सकती है बसपा
ग्वालियर-चंबल अंचल में बसपा के वोटों की अच्छी-खासी संख्या है। 2018 के चुनावों में यहां की ज्यादातर सीटों में बसपा के प्रत्याशी दूसरी पोजीशन पर रहे थे। ऐसे में लड़ाई त्रिकोणीय होने की पूरी संभावना है। बसपा की भूमिका कांग्रेस के वोट बैंक को सेंध लगाने वाली हो सकती है। जिन सीटों की घोषणा की गई है, इनमें ज्यादातर सीटों पर 2018 में बसपा के उम्मीदवार सेकेंड पोजीशन पर रहे थे। अब कांग्रेस के साथ जैसे ज्योतिरादित्य सिंधिया भी नहीं हैं। ऐसे में इन चुनावों में बसपा भारतीय जनता पार्टी को ही फायदा पहुंचाती दिख रही है।

ग्वालियर-चंबल कितनी वजनदार है बसपा
बसपा का दावा है कि 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में ग्वालियर-चंबल संभाग की 15 सीटों पर उसे निर्णायक वोट मिले थे। दो सीटों पर उसके प्रत्याशी दूसरे क्रम पर रहे, जबकि 13 सीटें ऐसी थीं, जहां बसपा प्रत्याशियों को 15 हजार से लेकर 40 हजार तक वोट मिले थे। ग्वालियर-चंबल की जिन सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं, उनमें से मेहगांव, जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, भांडेर, करैरा और अशोकनगर में पूर्व में बसपा जीत दर्ज करा चुकी है। पिछले चुनाव में गोहद, डबरा और पोहरी में बसपा दूसरा दल रहा, जबकि ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व और मुंगावली में उसकी मौजूदगी नतीजों को प्रभावित करने वाली साबित हुई। डेढ़ साल पहले मुरैना में भाजपा की पराजय में बसपा की मौजूदगी प्रमुख कारण था। इसके अलावा पोहरी, जौरा, अंबाह में बसपा के चलते भाजपा तीसरे नंबर पर पहुंच गई थी।



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *