• Hindi Information
  • Native
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Three Information Of Your Work In The Festive Season, Will Be Held In Ranchi After Two Months From At this time, Holding Quantity, Commerce License Will Be Made; 2 Trains Will Run On Chhath

रांची22 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो

  • रांची में होल्डिंग नंबर और ट्रेड लाइसेंस मिलना दो महीने से बंद था

त्योहारी मौसम में नगर निगम और रेलवे ने काफी इंतजार के बाद राहत की खबर सुनाई। रांची में होल्डिंग नंबर और ट्रेड लाइसेंस मिलना दो महीने से बंद था। इसके कारण दो हजार से अधिक आवेदन पेंडिंग हैं। 12 अगस्त के बाद से हाेल्डिंग नंबर और ट्रेड लाइसेंस बना ही नहीं। ऐसे में ऑनलाइन जिन लाेगाें ने आवेदन किया, उनके आवेदन पर रांची नगर निगम ने काेई कार्रवाई नहीं की।

इससे जमीन-फ्लैट की रजिस्ट्री 50 फीसदी तक घट गई। लेकिन, रविवार को फैसला हुआ कि श्री पब्लिकेशन सोमवार से ट्रेड लाइसेंस और होल्डिंग टैक्स वसूलेगी। इसके लिए नगर निगम क्षेत्र के घराें, व्यवसाय और वाटर कनेक्शन का डेटा श्री पब्लिकेशन काे ट्रांसफर किया गया है। वहीं, रेलवे की खुशखबर भी आई। छठ पर बिहार के लिए दो ट्रेनें शुरू करने का ऐलान किया।.

1. होल्डिंग टैक्स लेने घर आएंगे कर्मी नंबर लेने काे दो केंद्र पर दें आवेदन

मेयर आशा लकड़ा के विरोध के बीच साेमवार से शहर के लाेगाें काे बड़ी राहत मिलेगी। 53 वार्डाें में स्थित करीब 2 लाख घराें से श्री पब्लिकेशन हाेल्डिंग टैक्स वसूलेगी। हाेल्डिंग टैक्स लेने के लिए कंपनी के कर्मचारी घर-घर जाएंगे। रांची नगर निगम और डाेरंडा निगम कार्यालय में स्थित जन सुविधा केन्द्र भी खुलेंगे। इन केन्द्राें पर लाेग नए होल्डिंग नंबर लेने के लिए आवेदन दे सकेंगे। पिछले दाे माह से हाेल्डिंग नंबर नहीं बनने से लाेग परेशान थे। हाेल्डिंग टैक्स वसूलने के लिए श्री पब्लिकेशन ने रविवार काे टैक्स कलेक्टराें के साथ बैठक की। इसमें अधिकतर कर्मचारी पहले से काम कर रही कंपनी स्पैराे के ही हैं। उन्हें नया यूनिफाॅर्म दिया गया। टैक्स कलेक्टराें काे वार्ड भी आवंटित किया गया, ताकि वे अपने क्षेत्र में टैक्स कलेक्शन का काम शुरू कर सकें। होल्डिंग नंबर नहीं मिलने से रजिस्ट्री कम हो गई थी, क्योंकि बिना होल्डिंग नंबर के जमीन की रजिस्ट्री नहीं हो रही है।

2. दुर्गा पूजा-दिवाली में नया व्यवसाय शुरू करने वालों की मुश्किलें खत्म

ट्रेड लाइसेंस भी बनना आज से शुरू होगा। इससे लाइसेंस के लिए दो महीने से दौड़ रहे लोगों को राहत मिलेगी। त्योहारों पर व्यवसाय शुरू करने वालों की मुश्किलें खत्म होंगी। रांची नगर निगम और डाेरंडा निगम कार्यालय में स्थित जनसुविधा केन्द्राें पर लाेग ट्रेड लाइसेंस के लिए आवेदन दे सकेंगे। इधर, मेयर आशा लकड़ा ने नगर निगम के अधिकारों में हस्तक्षेप करने पर आपत्ति जताई है। उन्होंने अब नगर विकास सचिव के खिलाफ भी मोर्चा खोल दिया है। रविवार को उन्होंने बयान जारी करते हुए कहा कि राज्य में अधिकारियों को मनमानी करने की छूट मिल गई है। इससे आम जनता लूट रही है। उन्होंने कहा कि नगर विकास सचिव ने जुलाई माह में एक नियमावली बनाकर जनप्रतिनिधियों के अधिकारों को समाप्त करने का काम किया है। इससे राज्यभर के नगर निकाय के जनप्रतिनिधि आहत हैं। अधिकारियों पर लगाम लगाने के लिए भी नियमावली बनाने की जरूरत है।

3. 18 को रांची-जयनगर और पटना के लिए स्पेशल ट्रेन

छठ पर रेलवे रांची से बिहार के लिए 18 नवंबर को दो स्पेशल ट्रेन चलाएगा। इनमें रांची-पटना और रांची-जयनगर स्पेशल ट्रेन होगी। इसकी तिथि घोषित कर दी गई है। दक्षिण-पूर्व रेलवे के वरीय अधिकारियों के अनुसार, दोनों ट्रेन 19 नवंबर को वापस भी हो जाएंगी। सिर्फ एक दिन ही ट्रेन चलाने के बारे में पूछे जाने पर अधिकारियाें ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। अब पूजा के मौसम में सिर्फ एक दिन ट्रेन चलाने के निर्णय से बिहार जाने वाले लोगों के समक्ष मुश्किल खड़ी हो गई है। इससे टिकटों के लिए मारामारी होगी। बता दें कि छठ पर्व की शुरुआत 18 नवंबर से ही हो रही है। 19 को खरना है। जबकि 20 नवंबर को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। 21 नवंबर को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा।



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *