रोहतकएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

पानी टंकी की जांच करता स्वास्थ्य विभाग का कर्मचारी।

  • पिछले साल 6 अक्टूबर तक मलेरिया के 10 और डेंगू के थे 34 केस

जिले में डेंगू मरीजों के मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। मंगलवार को जिले में डेंगू के तीन नए केस मिलने के साथ अब पीड़ितों की संख्या 27 पर पहुंच गई है। सुखपुरा चौक, छोटूराम नगर, इंदिरा काॅलोनी में डेंगू के एक-एक केस मिले हैं। पिछले वर्ष 6 अक्टूबर तक मलेरिया के 10 व डेंगू के 34 केस मिले थे। सिविल सर्जन कार्यालय से आठ सुपरवाइजर धर्मवीर सैनी, राजेश कुमार, अनिल सांगवान व बसंत कुमार की अगुवाई में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने शहर के प्रताप मोहल्ला, छोटूराम नगर, संजय नगर, एकता कॉलोनी, कमला नगर, इंदिरा काॅलोनी, न्यू जनता कॉलोनी, आर्य नगर में जाकर एंटी लारवा एक्टिविटी की।

इस दौरान कॉलोनी में 2308 घरों को चैक किया, जिसमें 46 घरों में एकत्रित पानी में लारवा मिला। टीम ने सभी 46 लोगों को नोटिस जारी कर चेतावनी दी है। वहीं दूसरी ओर, सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला ने बताया कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार डेंगू और मलेरिया के केस कम मिले हैं। टीम लगातार एंटी लारवा एक्टिविटी चला रही है। अधिक से अधिक डेंगू और चिकुनगुनिया के सैंपल सीएचसी लेवल पर एकत्रित करने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं।

बीमारी से बचाव के लिए टीम कर रही जागरूक
जांच टीम ने एक्टीविटी के दौरान 956 कूलर, 639 टैंक, 176 होदी, अन्य स्थान 1977 स्थानों काे जांचा। टीम में शामिल इंसेक्ट कलेक्टर भी टीम के साथ जाकर पॉजिटिव केस पर मच्छर के सोर्स का पता लगाने की कोशिश की। साथ ही लोगों को जागरूक किया। अभी तक 3207 लोगों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोरोना के साथ मच्छर जनित बीमारियों के प्रति लगातार लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं। ताकि आमजन को सीजन में परेशानी का सामना ना करना पड़े। लोगों से सहयोग की अपील भी की जा रही है।



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *